Chakbadi lekhpal previous year paper hindi pdf
part 1
हिंदी
1. 'वाणी + औचित्या' का सही संधि विच्छेद कौन सा है ?
वाण्यौचित्य वाणैचित्य
वाण्यैचित्य वाणौचित्य
यण संधि - ई + औ = यौ
2. 'अन्वीक्षण' का संधि विच्छेद कौन सा है?
अनु + ईक्षण अन + वीक्षण
अनू + ईक्षण अनु + इक्षण
3. 'शीतर्तु' का संधि विच्छेद कौन सा है?
शि + रतु शिता + रुतु
शीत + ऋतु शित + रितु
4. हिंदी के अतिरिक्त कौन सी भाषा देवनागरी लिपि में लिखी जाती है ?
सिंधी पंजाबी
बांग्ला नेपाली
5.पुरस्कृत पुस्तक 'हवा में हस्ताक्षर' किस साहित्यकार की रचना है?
डॉ० कैलाश बाजपेई डॉक्टर रघुवंश
मृदुला गर्ग निर्मल वर्मा
6. सितंबर माह में दसवाँ हिंदी सम्मेलन भारत के किस शहर में आयोजित किया गया था?
नागपुर भोपाल
नई दिल्ली जयपुर
7. निम्नलिखित में से कौन सी बोली राजस्थानी हिंदी के अंतर्गत आती है?
मगही कन्नौजी
मेवाती बहेली
8. 'युधिष्ठिर' किस समास का समस्त पद है?
कर्मधारय अधिकरण तत्पुरुष
अलुक् तत्पुरुष नञ् तत्पुरूष
9. 'आठ अध्याय हैं जिसमें' यह किस समास का उदाहरण है?
द्विगु बहुव्रीहि
द्वंद कर्मधारय
10. निम्नलिखित में से कौन सा रस 'विभक्त' का विरोधी है ?
भयंकर वीर
श्रृंगार करुण
11. 'राजा भिक्षुक को दान देता है' वाक्य में कौन सा कारक है?
कर्म कारक अपादान कारक
संप्रदान कारक करण कारक
विलोम शब्द चुने
12. सदैव
विरत विरद
विरज विरल
13. सहोदर
परोदर अधर
अन्योदर्य। कुधर
पर्यायवाची शब्द चुने।
14. यातुधान
वसन आग
अश्व निशिचर
15. रात
धाम त्रियामा
अमित पयस
16.ग्रीवा
पैर कलाई
पृष्ठ गरदन
17. 'गोबर-गणेश' यह किस समास का उदाहरण है ?
संबंध तत्पुरुष संप्रदान तत्पुरुष
करण तत्पुरुष अधिकरण तत्पुरुष
18. 'तीन वेणियाँ मिलती है जहाँ' यह किस समास का उदाहरण है?
तत्पुरुष बहुव्रीहि समास
कर्मधारय समास द्विगु समास
19. 'सदा सच बोलना चाहिए' यह किस प्रकार का वाक्य-भेद है
संदेह वाचक इच्छा वाचक
आज्ञा वाचक संकेतवाचक
त्रुटिपूर्ण अंश चुने
20.
किसी भी न्यायालय में दी गई गवाही
जब तक वह शपथ लेकर नहीं दी गई हो
तब तक अधिक प्रमाणित नहीं मानी जाती है
कोई त्रुटि नहीं है
21.
पल्स पोलियो से बचाव के लिए
शिशुओं को निरोधक खुराक देना है
सबसे सरलतम उपाय
कोई त्रुटि नहीं
सरलतम उपाय - सरल उपाय
22.
सरदार पटेल से अच्छी
इस देश में फिर नहीं हुआ
राजनीतिज्ञ एवं प्रशासक
कोई त्रुटि नहीं
23. निम्नलिखित रचनाकारों को उनकी रचना के साथ सुमेलित करके सही उत्तर चिन्हित करें
a. नागमती वियोग वर्णन 1. अज्ञेय
b. ब्रह्मराक्षस 2. यशपाल
c. झूठा सच 3. मलिक मोहम्मद जायसी
d. असाध्यवीणा 4. मुक्तिबोध
A B C D A B C D
(a) 4 3 1 2 (b) 3 4 2 1
(c) 3 2 4 1 (d) 3 4 1 2
क्रमानुसार व्यवस्थित करें
24. 1. आवश्यकता आविष्कार की जननी है
(य) त्यों-त्यों मनुष्य की पूर्ति के लिए
(र)तभी नए-नए अविष्कार होते हैं
(ल)तरह-तरह के नए उपाय सोचता है
(व)ज्यों-ज्यों मनुष्य की आवश्यकता बढ़ती जाती है
6 . इसलिए वर्तमान युग को वैज्ञानिक युग कहा जाता है
(a) व ल य र (b) र ल व य
(c) व य ल र (d) ल व य र
25.
1.देश में संतुलित क्षेत्रीय विकास
(य) केंद्र सरकार द्वारा उन उद्यमों में
(र) योजनागत और योग्यता संसाधनों द्वारा
(ल)सरकारी क्षेत्र के उपक्रमों के जरिए
(व)की प्रगति का सबसे महत्वपूर्ण कारण
6.सीधे निवेश किया जाना है
(a) व ल य र (b) र ल व य
(c) ल य र व (d) ल व य र
26. 'ऐसा लगा मानव बम फटा हो' वाक्य में कौन साअव्यय है
स्वरूप बोधक संकेत बोधक
उद्देश्य बोधक कारण बोधक
शुद्ध वाक्य चयन करें
27.
नदी के किनारे बहुत पेड़ खड़ा है
छात्र अनुशासनप्रिय होना चाहिए
युद्ध मनुष्य को अमानवीय बनाता है
साधनों का विकास करनी होंगे
28.
माँ को अपने पुत्र में ममता होती है
माँ को अपने पुत्र पर ममता होती है
माँ को अपने पुत्र से ममता होती है
माँ को अपने पुत्र की ममता होती है
निम्नलिखित अवतरण को पढ़कर संपत वैकल्पिक पुत्रों में से सही उत्तर का चयन कर उसे चिन्हित करें|
आवश्यकता इस बात की है कि हमारी शिक्षा का माध्यम भारतीय भाषा हो, जिससे राष्ट्र के हृदय-मन-प्राण के सूक्ष्मतम और गंभीरतम संवेदन मुखरित हों और हमारा पाठ्यक्रम यूरोप तथा अमेरिका के पाठ्यक्रम पर आधारित न होकर हमारी संस्कृति परंपराओं एवं आवश्यकताओं का प्रतिनिधित्व करें। भारतीय भाषाओं भारतीय इतिहास भारतीय दर्शन भारतीय धर्म और भारतीय समाजशास्त्र को सर्वोपरि स्थान दें। उन्हें अपने शिक्षाक्रम में गौण स्थान देकर या शिक्षत जन को उनसे वंचित कर रखकर हमने राष्ट्रीय संस्कृति में एक महान रिक्त को जन्म दिया है, जो नई पीढ़ी को भीतर से खोखला कर रहा है। हम राष्ट्रीय परंपरा से ही नहीं, सामयिक जीवन प्रवाह से भी दूर जा पड़े हैं
विदेशी पश्चिमी चश्मा के भीतर से देखने पर अपने घर के प्राणी बे-पहचाने और अजीब-से लगने लगे हैं। शिक्षित जन और सामान्य जनता के बीच की खाई बढ़ती गई है और विश्व संस्कृति के दावेदार होने का दंभ करते हुए भी हम अपने घरों में ही बामन बनकर रह गए हैं। इस स्थिति को हास्यास्पद ही कहा जा सकता है।
29. हमारी शिक्षा का माध्यम भारतीय भाषा इसलिए होना चाहिए क्योंकि उसमें
विदेशी पाठ्यक्रम का अभाव होता है
सामाजिक जीवन निरंतर प्रवाहित होता रहता है
भारतीय इतिहास और दर्शन का ज्ञान निहित है
भारतीय मानस का स्पंदन ध्वनित होता है
30. हमारी शिक्षा में ऐसे पाठ्यक्रम की आवश्यकता है जिसमें
समाजिक जन-संस्कृति का समावेश हो
भारतीय संस्कृति परंपरा का प्रतिनिधित्व हो
पाश्चात्य संस्कृति का पूर्ण ज्ञान करने की क्षमता हो
आधुनिक वैज्ञानिक विचारधाराओं का सन्निवेश हो
31. उपर्युक्त गद्यांश का सर्वाधिक उपयुक्त शीर्षक है
हमारी शिक्षा-माध्यम और पाठ्यक्रम
हमारी सांस्कृतिक परंपरा
शिक्षितजन और सामान्य जनता
शिक्षा का माध्यम
32. शिक्षित जन और सामान्य जनता में निरंतर अंतर बढ़ने का कारण है कि हम
भारतीय समाजशास्त्र को सर्वोपरि स्थान नहीं देते
भारतीय भाषाओं का अध्ययन नहीं करते
विदेशी चश्मा लगाकर अपने लोगों को देखते हैं
नई पीढ़ी को भीतर से खोखला कर रहे हैं
33. हमें राष्ट्रीय सांस्कृतिक परंपरा के साथ साथ जुड़ना चाहिए
सामयिक जीवन प्रवाह से
अद्यतन साहित्यिक परंपरा से
समसामयिक वैज्ञानिक विचारधारा से
भारतीय समाजशास्त्र से
34. तुलसीदास की कौन-सी काव्य-रचना ब्रजभाषा में है?
कवितावली विनय पत्रिका
कृष्णगीतावली दोहावली
35. पश्चिमी हिंदी के अंतर्गत कौन-सी बोली आती है?
कन्नौजी मेवाती
बहेली मगही
36. जयशंकर प्रसाद की कौन सी काव्य रचना अतुकांत शैली में लिखी गई है?
कानन कुसुम करुणालय
प्रेमपथिक उपर्युक्त में से कोई नहीं
37. निम्नलिखित में से कौन सी रचना मैथिली शरण गुप्त करत नहीं है?
जयद्रथवध यशोधरा
नीलदेवी साकेत
निम्नलिखित वाक्यों में रिक्त स्थानों की पूर्ति करें
38. मनुष्य के-------में पुस्तकें उसकी मित्र, मार्गदर्शक, प्रेरक और साथी होती हैं
कष्ट सुख
एकांत तनाव
39. धोखे भरी आधुनिक समाज में की प्रवृत्ति दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है ?
प्रत्यावर्तन प्रवंचन
प्रवचन प्रवर्तन
40. जाति सामाजिक स्तरीकरण की एक व्यवस्था है ?
मानकीय क्रमिक
आंतरिक आदर्श
Download pdf part 1
Paper Part 1
Paper part 2
Paper part 3
Paper part 4
Post a Comment
Please do not enter any site link in the comment box 🚫.